Thursday, 29 June 2017

क्या होती है सीआरपीसी की धारा-144


क्या आपने धारा-144 के बारे में सुना है? ज्यादातर लोगों का जवाब हां में होगा लेकिन अगर आप धारा-144 के बारे में नही जानते तो कोई बात नही आज सबकुछ पता चल जाएगा बस आपको ये पोस्ट पूरी पढ़नी है.
अक्सर हमलोग सुनते हैं या फिर न्यूज़ में पढ़ते हैं की पुलिस ने शांति कायम करने के लिए धारा-144 लगा दी है. ये धारा कहीं भी किसी जगह शहर हो या देहात हालत बिगड़ने की संभावना पर या फिर किसी घटना होने के बाद धारा-144 लगा दी जाती है.

क्या है धारा-144 | what is section-144 of crpc


धारा-144 को लागू करने के लिए जिला मजिस्ट्रेट (जिलाधिकारी) एक नोटिफिकेशन जारी करता है. और जिस जगह भी धारा-144 लगाई जाती है  वहां पर चार या उससे ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं. इस धारा को लागू किए जाने के बाद उस स्थान पर हथियारों के लाने ले जाने पर भी पाबंदी लगा दी जाती है. सीआरपीसी के तहत आने वाली धारा-144 शांति व्यवस्था कायम करने के लिए लगाई जाती है.

what is section-144-of-crpc


सजा का प्रावधान


अगर कोई व्यक्ति धारा-144 का उल्लंघन या फिर इस धारा का पालन नहीं करता है तो ऐसे व्यक्ति पुलिस गिरफ्तार कर सकती है. धारा-144 को उल्लंघन करने वाले व्यक्ति की गिरफ्तारी धारा-107 या फिर धारा-151 के तहत की जा सकती है. अगर कोई व्यक्ति इस धारा का उल्लंघन या पालन नहीं करता है तो उस आरोपी को एक साल कैद की सजा हो सकती है. लेकिन यह एक जमानती अपराध हैइसमें जमानत हो जाती है.




0 comments

Post a Comment