Thursday, 15 June 2017

फल खाने से शारीर पर होने वाले प्रभाव के बारे नहीं जानते होंगे आप



फलों का राजा कहे जाने वाला आम स्वाद के साथ-साथ काफी स्वास्थ्यवर्धक होता हैं. हमारे देश भारत का आम अपने स्वाद और पैदवार के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं. आम के मुख्य रूप से 12 किस्में होती हैं जिसमे दशहरी और लंगड़ा आम की किस्मे हमाफे देश में बहुत फेमस है. आम का इस्तेमाल फल के तौर पर तो किया ही जाता है और इसका उपयोग बहुत ज़्यादा मात्रा में चटनी, अचार, जूस,  सब्जी, अमावट (आम पापड़)  पना, कैंडी, खटाई, शेक, और बहुत सी खाने-पीने की चीजों का टेस्ट बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है.


health-benefit-of-apple-mango-banana
    image credit: pixabay


क्या आप जानते है की आम को ही फलों का राजा क्यों कहा जाता है जबकि सारे फल काफ़ी सवादिष्ट के साथ- साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं. दरअसल आम काफी किफायती तो होता ही है इसका  पैदवार भी बहुत ज्यादा होता है और आम में ऐसे औषधीय गुण मौजूद हैं जो health के लिए बहुत ज़रूर है शायद इन्ही वजह से आम फलों का राजा है.

health benefit ऑफ़ mango


मोटापा करे कम

मोटापा को कम करने के लिए आम का उपयोग किया जा सकता है आम में बहुत रेशे मौजूद होते हैं जो शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. आम खाने पर भूक कम लगती है जिससे ओवर ईटिंग कम हो जाता है.

लू से करे बचाव

आम का पना पीने से  शरीर में पानी का स्तर संतुलित रहता है जिसकी वजह से इसे गर्मियों का बेस्ट पेय कहना गलत नही होगा.
लू लग जाने पर आम का पना पीने से लू का असर कम हो जाता है अगर आपको धुप में घर से बाहर जाना है तो एक गिलास आम का पना पीकर निकलना चाहिए. इससे ना आप धुप और लू से बचे रहेंगे.

कैंसर से करे बचाव

आम में फिसेटिन, क्यूर्सेटिन और  एस्ट्रागालिन जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार साबित होते हैं. आम कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर, कोलोन कैंसर, और प्रोस्टेट कैंसर से बचने में मदद करता है.

बढ़ाए सेक्स पॉवर

आम तो कई रोगों के लिए अचूक दवा का काम करती है लेकिन क्या आप जानते हैं? आम में विटामिन ई अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे सेक्स क्षमता बढ़ती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है आम

अगर आप आम का परयोग करते हैं तो इसके खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी बढ़ोतरी होता है.

आंखें रहेंगी स्वस्थ 

आम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों के लिए काफी ज़रूरी है या ये भी कह सकते हैं की आम आंखों के लिए वरदान है. आम खाने से आंखों की रौशनी बरक़रार रहती है.

त्वचा के लिए भी फायदेमंद

आम में विटामिन सी मौजूद होता है अगर आम के गुदे को को चेहरा पर पैक की तरह इस्तेमाल किया जाए तो चेहरे पर निखार आ जाएंगे तथा चेहरे पर  संक्रमण भी नही होगा.

पाचन क्रिया रखे ठीक

आम के इस्तेमाल से पाचन की प्रॉब्लम दूर होती है आम में कुछ ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं.जिससे भोजन जल्दी पचता है. इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड हमारे शरीर के क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाने में मददगार होता है.

स्मरण शक्ति करे तेज़

जो लोग भूलने की बीमारी से पीड़ित हैं उनके लिए आम काफी मददगार है. आम में ग्लूटामिन एसिड नाम का एक तत्व पाया जाता है जो स्मरण शक्ति को बढ़ाता है.

कोलेस्ट्रॉल में

आम में फाइबर और विटामिन सी बहुत अधिक मौजूद होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को संतुलित बनाने में मदद करता है

गर्भवती महिलाओं के लिए

आम में ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व पाया जाता है जो उत्प्रेरक की तरह काम करता है. इससे रक्त कोशिकाएं सक्रिय होती हैं इसीलिए गर्भवती महिलाओं को आम खाना फायदेमंद होता है.


कच्चा केला खाने के फायदे  से शायद अंजान हैं आप

पके हुए केले को तो हम सभी खाते हैं और इसके बहुत फायदे भी हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की कच्चे केले का प्रयोग भी बहुत फायदेमंद होता है. कच्चे केले में पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6 और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है तथा शरीर को दिनभर एक्टि‍व भी बनाए रखता है. तो आइए जानते हैं कच्चे के केलो को खाने से होने वाले फायदों के बारे में.    
health-benefit-of-banana
            image credit: pixabay
मधुमेह को कंट्रोल करने में करे मदद
अगर आप मधुमेह (DIABETESE) से पीड़ित हैं और ये अपने शुरुआती रूप में है तो अभी से एक कच्चा केला खाना शुरू कर दें. ये डायबिटीज कंट्रोल करने की अचूक औषधि है.
कब्ज की समस्या करे दूर
अगर आप कब्ज़ से परेशान रहते हैं तो कच्चे केले का प्रयोग काफी फायदेमंद साबित होगा. कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च होते हैं जो आंतों में हर तरह की अशुद्ध‍ि को जमने नहीं देता है इससे पेट साफ़ रहेगा और कब्ज की समस्या भी दूर रहेगी.

वजन घटाने में करे मदद

कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर्स और दूसरे कई तरह के पोषक तत्व मौजूद गोते हैं. इससे भूक कम लगती है  जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों
को साफ करता है जिस से वजन कम होने में मदद मिलती है.


कच्चे केले के कुछ और फायदे


कच्चे केले के सेवन करने से कई तरह के कैंसर से बचाव होता है. तथा कच्चे केले के नियमित सेवन से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है.इसके साथ कच्चे केले के प्रयोग से हड्डियाँ मज़बूत रहती है




सेब खाइए डॉक्टर भगाइए 


दुनियाभर में सबसे अधिक खाया जाने वाला फल सेब के बारे में एक कहावत है “An Apple A  Day Keeps Doctor Away” मतलब रोज़ एक सेब खाएं डॉक्टर के पास कभी ना जाएं ये सच भी है. सेब में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और बीमारियों से लड़ने वाले कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण में प्रोत्साहित करते हैं. सेब अपने स्वाद और अपने औषधीय गुणों के कारण पूरी दुनिया में सबसे अधिक खाया जाता है तभी तो इसे जादुई फल भी कहा जाता है.


health-benefit-of-apple
   image credit: pixabay



सेब में पेक्टिन नामक फाइबर्स पाए जाता है इससे मधुमेह, कैंसर, हाइपरटेंशन, तथा दिल से जुड़ी बिमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है.

सेब खाने के फायदे
health benefit ऑफ़ apple

1- सेब को प्रतिदिन खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है.
2- सेब के सेवन से दांत मज़बूत और स्वस्थ रहते हैं.
3- सेब के सेवन से कब्ज़ नही होता है.
4- ढलती उम्र में होने वाली दिमाग की कमजोरी को सेब दूर करता है.
5- सेब के सेवन से दिल स्वस्थ रहता है.

6- सेब को नियमित खाने से टाइप-2 मधुमेह होने का खतरा भी कम हो जाता है.

7- सेब को नियमित खाने से शरीर के भीतर मौजूद कई तरह के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं इससे हम कई तरह के रोग से बच सकते हैं.

8- सेब के इस्तेमाल से वजन भी कंट्रोल में रहता है. 

9- सेब में पाए जाने वाले डाइट्री फाइबर्स से पाचन क्रिया ठीक रहता है.



0 comments

Post a Comment