Thursday, 25 May 2017

क्या मोजे उतारने पर आती पैरों है बदबू? इन तरीकों से करें दूर आसानी से



जैसा जी हम लोग जानते ही हैं गर्मी में पसीना बहुत आता है जिसकी वजह से  लोग पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं. शारीर से निकलने वाली  बदबू से शर्मिंदा भी होना पड़ता है लेकिन समस्या तब और बढ़ जाती है जब जूते – मोज़े की वजह से आने वाले बदबू शर्मिंदा कर देती है.
मोजे को उतरने पर आने वाली बदबू से आप आसानी से घरेलु नुस्खे को अजमा कर छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में।

home remedies to get rid of stinking feet 

चाय

चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो इन्फेक्शन से बचाता है तथा चाय बैक्टीरिया को भी ख़त्म करता है. पैर की बदबू दूर करने के लिए एक गिलास पानी में दो टी बैग डाल कर उबल दें फिर इस पानी में नार्मल पानी को मिलाकर करीब 30 मिनट तक अपने  पैरों को उसमें भिगोकर रखें। ऐसा करने से पैर की बदबू से ख़त्म हो जाएगी.

नमक


पैर की बदबू को दूर करने के लिए नमक का परयोग भी किया जाता है जो काफी कारगर भी है.  इसके लिए आप जूते उतारने के बाद गुनगुने पानी में नमक मिला कर 15 से 20 मिनट तक पैर डालकर रखें. इस परयोग से पैरों से आने वाली बदबू गायब हो जाएगी.

विनेगर

विनेगर का इस्तेमाल करने से भी पैर की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं इसके लिए पानी में थोड़ा सा विनेगर मिलाकर इसमें पैरों को करीब 30 मिनट तक हर रोज  डालकर रखें.इस परयोग को एक हफ्ते तक करे ऐसा करने पर बदबू भी दूर होगी और बैक्टीरियाई संक्रमण से भी बचाओ होगा.

पाउडर

नहाने के बाद या फिर पैर धोने के बाद पैरों में पाउडर लगाने से पसीना नहीं आएगा और बदबू भी दूर रहेगी।

इस नुस्खे के अलावा आपको  हमेशा नायलॉन और कॉटन के मोजे पहनना चाहिए क्योंकि ऐसे मोजे पसीने को सोखते  हैं जिससे पैरों से बदबू नहीं आती है.

0 comments

Post a Comment