Wednesday, 3 May 2017

मूली खाइए बवासीर भगाइए जानिये कैसे




आजकल बहुत से लोग बवासीर की समस्या से परेशान हैं। बवासीर हो जाने पर रोगी को मल त्यागने में बहुत तकलीफ होती है अगर आप भी बवासीर से पीड़ित हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है.बवासीर को इंग्लीश मे piles बोला जाता है ।लेकिन क्या आप जानते हैं मुली बवासीर के रोगी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है वैसे तो मुली health के लिए बहुत फायदेमंद होता है  खास तौर पर हमारे  पेट से सम्बन्धित रोग के लिए तो अचूक दवा का काम करती है



home-remedies-for-piles




मूली के सही इस्तेमाल से कुछ महीनों मे बवासीर को  दूर किया जा सकता है। इसे खाने से बवासीर हो जाने पर बवासीर   की समस्या बढ़ती भी नहीं है।
बवासीर से छुटकारा पाने के लिए मूली सबसे बेहतर और  कारगर इलाज है। बवासीर से बचने के लिए शायद  मूली से  बेहतर कोई दूसरा उपाय नहीं हैं।

health-benefit-of-radish

मूली मे बहुत ज़्यादा  मात्रा में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जिससे खाना जल्दी digest हो जाता है। मूली का इस्तेमाल करने से   मल (stool )  को मुलायम करने और पाचन क्रिया को बेहतर रखने में मदद मिलती  है। मूली  शरीर में ठंड़क पैदा करती है जिससे जलन से  राहत मिलती है।

मूली का  सही इस्तेमाल से कुछ महीनों मे बवासीर को  दूर किया जा सकता है। इसे खाने से बवासीर हो जाने पर बवासीर की समस्या बढ़ती भी नहीं है।

मूली को इस्तेमाल करने का तरीका बवासीर दूर करने के लिये -

1- अगर आप बवासीर के मरीज हैं तो आपको कच्ची मूली ही खानी चाहिए.

2- मूली के एक कप रस मे चुटकी भर काला नमक मिलाकर दिन मे दो बार इस्तेमाल करें.

3- 100 ग्राम मूली को घिस कर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर, दिन में दो बार खाएं आपको बहुत फायदा मिलेगा.
4- रोज़ रात को एक मुली खुले आसमान के निचे रख दें सुबह धो कर खा लें ये परयोग 1 हफ्ते तक करे काफी फायदा मिलेगा.

बवासीर से छुटकारा पाने के लिए खान-पान पर ध्यान देने  के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह  लेनी बहुत जरूरी है.

0 comments

Post a Comment